नेहरू युवा केंद्र शिमला ने मनाया कौशल दिवस

Spread with love

शिमला। नेहरू युवा केंद्र शिमला, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा युवा सप्ताह के अन्तर्गत कौशल/कुशलता दिवस रोहड़ू के ग्लोबल इंस्टिट्यूट में मनाया गया।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं के मध्य कौशल विकास की भावना को उजागर करना है ताकि युवा आत्मनिर्भर बन सके।

नेहरू युवा केंद्र शिमला की ज़िला युवा अधिकारी ने बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर संसथान के प्रबंध निदेशक श्री अनिल उपस्थित रहे।

उन्होंने स्वामी विवेकानंद जी के जीवन पर प्रकाश डाला तथा उनके आदर्शो के बारे में युवाओं अवगत कराया। उन्होंने बताया की कैसे स्वामी जी काजीवन युवाओं के लिए एक प्रेरणास्त्रोत है, कैसे हम उनके जीवन को समझकर आगे बढ़ सकते है।

स्वामी जी ने अल्पायु में ही शिक्षा, भारतीय संस्कृति एवं भारतीयता के विभिन्न आयामों एवं क्षेत्रों में जो उपलब्धिया प्राप्त की हैं वो अपने आप में एक अदभुत उदहारण है।

इस कार्यक्रम के महिला मंडल सदस्यों तथा सदस्यों के द्वारा स्वयं निर्मित वस्तुओं की एक प्रदर्शनी लगाई। इसमें उन्होंने सिलाई, कढ़ाई, हाथ से बुने वस्त्र, सजावट साजो सामान आदि को प्रदर्शित कर अपने हुनर का परिचय दिया।

इस कार्यक्रम में विशेष सहयोग नेहरू युवा केंद्र शिमला की राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवी साक्षी कुमारी विशेष रूप से उपस्थित रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: