6 माह में तैयार होगा नागणी सब- स्टेशन : परमार

Spread with love

पालमपुर। विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने शनिवार को सुलाह हलके की ग्राम पंचायत मरहूँ में 33/11 केवी सबस्टेशन के निर्माण कार्य तथा नवनिर्मित गौसदन का जायजा लिया। उन्होंने दोनों कार्य की प्रगति पर संतोष प्रकट करते हुए दोनों विकास योजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश जारी किये।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि सुलह हल्के की 14 पंचायतों बलोटा, पुड़बा, घराणा, क्यारवां, चौकी, नौरा, मरहूँ, मलकेहड़, जमूला, गढ़ बस्ती, ढाटी, सांबा, मुंढ़ी और बलोह के 27 गांवों में बिजली के सुधार के लिये 5 करोड़ की लागत से 33/11 केवी सबस्टेशन निर्मित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि यह 6 माह में बनकर तैयार हो जाएगा और इन क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति में सुधार होगा।

परमार ने कहा कि सुलाह विधान सभा क्षेत्र में 125 पशुओं को रखने के लिए मरहूँ के नागणी में गौसदन बनाया गया है। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा बेसहारा पशुओं की समस्या बार-बार उठाई जाती रही है।

ऐसे बेसहारा पशुओं को आश्रय देने के लिये सरकार ने प्रदेश में गौसदन बनाने का फैसला लिया है। इसी कड़ी में मरहूँ में बड़ा गौसदन बनाया गया है। इस गौसदन पर लगभग 33 लाख रुपये व्यय किये जा चुके हैं। गौसदन के विकास और अन्य सुविधाओं के लिये मनरेगा, वाटरशेड इत्यादि में 45 लाख रुपये व्यय करने का प्रावधान किया गया है।

विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि आने वाले समय में यहां काऊ सेंचुरी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने कहा कि गौ सम्वर्धन बोर्ड द्वारा यहां देशी गायों के संरक्षण के लिए गोरी प्रोजेक्ट की स्वीकृति दी गई है। उन्होंने गौसदन के संचालन के लिए अपने मानदेय से 1 लाख रुपये देने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: