45 हजार दुग्ध उत्पादकों को बैंकों से जोड़ेगा मिल्कफैड

Spread with love

मंडी। हिमाचल प्रदेश दुग्ध उत्पादक प्रसंघ मिल्कफेड विशेष अभियान के तहत प्रदेश के 45 हजार दुग्ध उत्पादकों को किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा के लिए बैंकों के साथ जोड़ेगा। इसके लिए सभी राज्य दुग्ध प्रसंघों के द्वारा सभी दुग्ध उत्पादकों को किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फार्म दिए गए हैं।

यह जानकारी देते हुए मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा ने बताया कि यह विशेष अभियान प्रधानमंत्री के आत्म निर्भर भारत पैकेज का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि जिन सदस्यों के पास किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा पहले से है वे अपनी क्रेडिट लिमिट बढ़ा सकते हैं।

आम किसानों को बिना जमानल के केवल 1 लाख 60 हार तक ही क्रेडिट लिमिट है जबकि दुग्ध उत्पाकद किसान जो दुग्ध प्रसंघों को दूध दे रहे हैं या केवल प्रसंघ केसदस्य हैं उन्हें बिना जमानत के 3 लाख तक की क्रेडिट लिमिट कार्ड सुविधा दी जा रही है।

इससे डेयरी से जुढ़े किसानों के लिए अधिक ऋण उपलब्धता सुनिश्चित होगी तथा मुश्किल की घड़ी में किसान इसका उपयोग कर सकते हैं।

निहाल चंद शर्मा ने दुग्ध उत्पादकों से आग्रह किया कि वे सभी औपचारिकताएं पूरी करके अपने फार्म मिल्कफेड के कर्मचारियों/अधिकारियों के पास जमा करवाएं।

उन्होंने बताया कि इस सुविधा से छोटे किसानों को बहुत कम ब्याज दर में अल्पकालिक ऋण उपलब्ध होगा और इससे उनको उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: