संस्थागत संगरोध से गृह संगरोध में भेजने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष से होंगे आदेशः हरिकेश मीणा

Spread with love

हमीरपुर। उपायुक्त हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में यहां सभी उपमंडलाधिकारियों (ना.), खंड चिकित्सा अधिकारियों, खंड विकास अधिकारियों, तहसीलदार, सेक्टर मेजिस्ट्रेट के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक आयोजित की गई।

इसमें संगरोध स्थलों के बेहतर प्रबंधन और निगरानी को और अधिक सुदृढ़ करने पर चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कहा कि संगरोध में रखे गए व्यक्तियों के नमूनों की जांच रिपोर्ट खंड एवं जिला सर्विलांस अधिकारी के माध्यम से जिला नियंत्रण कक्ष में प्रेषित की जाती है और इनका समुचित मिलान और बेहतर ढंग से सुनिश्चित किया जाए।

रिपोर्ट नेगेटिव होने पर ऐसे व्यक्तियों को संस्थागत संगरोध सुविधा स्थलों से छोड़ने के आदेश अब उपमंडल स्तर के बजाय जिला स्तर पर होंगे और सर्विलांस टीम को जिला नियंत्रण कक्ष में इसकी सूचना देनी होगी। नेगेटिव मामलों में रिपोर्ट प्राप्त होने के एक दिन के भीतर इसकी सूचना संबंधित व्यक्ति को देना सुनिश्चित करें।

बैठक में स्कूलों में बनाए गए संस्थागत संगरोध स्थलों के विकल्प के बारे में भी चर्चा की गई। इसके लिए एक सप्ताह के भीतर विश्राम गृहों, हॉस्टल तथा होटलों इत्यादि को चिह्नित कर इनमें क्षमताएं बढ़ाने के निर्देश दिए गए।

होटलों में भुगतान के आधार पर लोगों को संस्थागत संगरोध की व्यवस्था की जा रही है। इसके अतिरिक्त पिछले एक माह में बाहरी राज्यों से आए लोगों को संस्थागत एवं गृह संगरोध में रखने एवं इनके प्रबंधन, रेड जोन से आए लोगों के नमूने लेने की प्रक्रिया इत्यादि पर भी चर्चा की गई।

आगामी दो सप्ताह तक घर पर ही पृथकवास में रहेंगे परिजन, एसडीएम ने किया दौरा

उन्होंने कहा कि जो 43 लोग जवाहर नवोदय विद्यालय, डुंगरी से भेजे गए थे, उन्हें घर भेजने से पूर्व उनके साथ कुछ देर तक संबंधित टीम द्वारा बातचीत की गयी थी और गृह-संगरोध के दौरान अपनाई जाने वाली सावधानियों से उन्हें भली-भांति अवगत करवाया गया था।

संबंधित एसडीएम ने स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ इन जगहों का दौरा किया है और उनके प्राथमिक सम्पर्कों इत्यादि के बारे में भी जानकारी एकत्र की जा रही है।

उन्होंने कहा कि उनके परिजनों को अगले दो सप्ताह तक पृथकवास में रखने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए जा रहे हैं। वार्ड स्तर पर एक समिति भी इसके लिए गठित की जा रही है जो इस अवधि में इन परिवारों को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी और इनके पृथकवास की निगरानी भी करेगी।

हाऊस कंटेनमेंट के लिए सूची तैयार कर ली गई है और आगामी दो सप्ताह तक इनकी सक्रिय तौर पर निगरानी रखी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: