शिमला रेहड़ी पटरी वाले हॉकर्स को आईडी कार्ड नम्बर व सर्टिफिकेट अॉफ वेंडिंग नम्बर देने की करेंगे मांग: कुरैशी

Spread with love

शिमला। लॉकडउन के दौरान रेहड़ी पटरी लगाने वाले हॉकर्स को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ा है, इनकी आजीविका पर सबसे ज्यादा मार पड़ी है, केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों के लिए पीएम स्वनिधि योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी वाले हॉकर्स को छोटी राशि का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है, पीएम स्वनिधि योजना के तहत अधिकतम 10 हज़ार रुपए तक का लोन दिया जाएगा। यह हॉकर्स को अपना कारोबार शुरू करने में मदद करेगा और यह बेहद आसान शर्तों के साथ दिया जाएगा। इस में किसी गारंटी कि कोई आवश्यकता नहीं होगी, इस तरह यह एक तरह का अनसिक्योर्ड लोन होगा।

यह ऋण रेहड़ी पटरी वाले हॉकर्स एक साल के भीतर किस्तों में लौटा सकते हैं। इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को सात फीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा।

स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत रेहड़ी पटरी वालों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। देश के जो इच्छुक रेहड़ी और पटरी वाले लाभार्थी स्वनिधि योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें इस योजना के तहत आवेदन करना होगा, जो एक जुलाई से लागू हो चुकी है।

पूरे देश में कोई भी रेहड़ी पटरी वाले जो दस हजार रुपए का लोन लेना चाहते हैं उनको अॉनलाइन आवेदन करने के लिए ऑफिशल वैबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाना होगा।

वहीं इस वैबसाइट पर जो कोई हॉकर् आवेदन करता है तो स्ट्रीट वेंडर आईडी नम्बर और सर्टिफिकेट अॉफ वेंडिंग नम्बर और TVC Letter (LOR) मांगा जाता है जो कि शिमला शहर में किसी भी वेंडर् के पास नहीं है।

हॉकर्स सोसायटी शिमला के अध्यक्ष मुहम्मद शाहनवाज़ कुरैशी ने बताया कि नगर निगम शिमला की ओर से अब तक किसी भी वेंडर् को आईडी नम्बर, सर्टिफिकेट अॉफ वेंडिंग नम्बर और tvc letter जारी नहीं किए गए हैं।

इस विषय पर हॉकर्स सोसायटी शिमला का एक प्रतिनिधिमंडल सोसायटी के अध्यक्ष मुहम्मद शाहनवाज़ कुरैशी की अध्यक्षता में नगर निगम शिमला संयुक्त आयुक्त से मुलाकात कर शिमला वेंडर्स को आईडी कार्ड नम्बर, सर्टिफिकेट अॉफ वेंडिंग नम्बर और TVC Letter LOR देने की मांग करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: