रूसा के छात्रों के लिए टीजीटी भर्ती नियमों में की संशोधन की मांग

Spread with love

प्रदेश विश्वविद्यालय की एक्विवेलेंस कमेटी द्वारा सुलझाया गया रूसा टीजीटी कमीशन का मामला प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने लटकाया

शिमला, प्रिया। राष्ट्रीय शिक्षा अभियान 2013 सीबीसीएस, क्लासिक बोर्ड क्रेडिट सिस्टम, के तहत गलत विषय कॉम्बिनेशन पढ़ाने के कारण हजारों अभ्यार्थी टीजीटी भर्ती के लिए अपात्र हो गए हैं।

पिछले वर्ष हमीरपुर कमीशन द्वारा टीजीटी मेडिकल/नॉन मेडिकल परीक्षा पास अभ्यार्थियों को रूसा के तहत पढ़ाये जाने वाले विषयों के कॉम्बिनेशन के कारण अपात्र किया गया था। रूसा ( 2013-15 ) के बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए हिमाचल सरकार व तत्कालीन शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने रूसा के छात्रों को टीजीटी भर्ती के लिए पात्र करने के लिए यह मामला प्रदेश विश्वविद्यालय को सौंपा।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने एक्विवेलेंस कमेटी बनाई जिसने इस मुद्दे को गम्भीरता से देखते हुए मार्च 2020 में, प्रदेश सरकार द्वारा मनोनीत जॉइंट डायरेक्टर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन की उपस्थिति में रिपोर्ट सौंपी।

इसमें रूसा के हजारों अभ्यार्थियों, टीजीटी मेडिकल/ नॉन मेडिकल/ आर्ट्स/ कॉमर्स, को कुछ नियमों के साथ टीजीटी भर्ती के लिए पात्र किया गया।

एक्विवेलेंस कमेटी ने फैसला दिया कि टीजीटी कमीशन के लिए दो विषय स्नातक में पढ़े होने चाहिए व तीसरा विषय 10+2 में पढ़ा होना अनिवार्य है।

इस फैसले के साथ यह रिपोर्ट प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय को सौंप दी गयी। प्रदेश विश्वविद्यालय की एक्विवेलेंस कमेटी ने अपना फैसला मार्च 2020 में ही दे दिया था परंतु अभी तक टीजीटी भर्ती नियमों में कोई संशोधन नहीं किया गया है।

टीजीटी भर्ती नियमों में संशोधन के लिए एक्विवेलेंस कमेटी की रिपोर्ट प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय से प्रदेश सचिवालय के एजुकेशन-सी सेक्शन में जानी चाहिए थी परंतु जानकारी के अनुसार वह रिपोर्ट अभी तक सचिवालय नहीं पहुंची है।

वहीं टीजीटी की नई भर्तियां आने वाली हैं पर अभी तक रूसा (2013-15) बैच के बच्चों के लिए नियमों में संशोधन नहीं हुआ है।

इन हजारों बच्चों के भविष्य को मद्देनजर रखते हुए सरकार से अपील की गई है कि एक्विवेलेंस कमेटी के निर्णय को स्वीकार कर टीजीटी भर्ती नियमों में जल्द से जल्द संशोधन किया जाए ताकि टीजीटी भर्ती में बच्चों को सब्जेक्ट कॉम्बिनेशन के कारण अपात्र घोषित ना किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: