युवाओं ने कोविड महामारी के दौरान लोगों को भोजन, मास्क और अन्य वस्तुएं उपलब्ध करवाने में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका, सोलन व देहरा की वर्चुअल रैलियों में बोले मुख्यमंत्री

Spread with love

शिमला 27 जून, 2020। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से युवा मोर्चा सोलन और युवा मोर्चा देहरा की वर्चुअल रैलियां सम्बोधित कीं। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि युवाओं ने कोविड महामारी के दौरान लोगों को भोजन, मास्क और अन्य वस्तुएं उपलब्ध करवाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने युवाओं से केन्द्र और राज्य सरकार की नीतियों के प्रभावी प्रसार के लिए आगे आने का आग्रह किया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि युवाओं ने लोगों को कोरोना महामारी से बचने के लिए सामाजिक दूरी के बारे में जागरूक करने में सरकार का सहयोग मिला है।

उन्होंने कहा कि युवाओं ने यह भी सुनिश्चित किया कि लोग होम क्वारंटीन का उल्घंन न करें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी जरूरी उपाय किए हैं।

एक समय राज्य कोविड-19 से मुक्त होने वाला था, परन्तु देश के अन्य भागों में फंसे दो लाख हिमाचलवासियों के राज्य में आने से यहां कोविड-19 पाॅजिटिव मामलों में बढ़ौतरी हुई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोगों को इससे चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बाहर से आने वाले लोगों को पूर्ण जांच के पश्चात ही घर जाने की अनुमति दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा घोषित किए गए 20 लाख रुपये के आर्थिक पैकेज से देश की आर्थिकी के पुनरूत्थान में बहुत मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के तहत दो लाख 76 हजार परिवारों और उज्जवला योजना के तहत एक लाख 36 हजार गैस कनेक्शन निःशुल्क प्रदान किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि 5 लाख 90 हजार पात्र महिलाओं के बैंक खातों में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अप्रैल, मई और जून, 2020 में पांच-पांच सौ रुपये जमा किए गए हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि देश के लोग भाग्यशाली हैं कि हमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सशक्त व दूरदर्शी नेतृत्व प्राप्त है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए दूरदर्शी निर्णय के कारण ही आज देश में कोविड-19 मामलों की स्थिति इतनी अधिक खतरनाक नहीं है।

उन्होंने कहा कि भारत में प्रति एक लाख जनसंख्या में कोविड-19 के 24 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि अमेरिका में यह दर 656 व्यक्ति प्रति लाख और स्पेन में 622 व्यक्ति प्रति लाख है। भारत में कोविड-19 के कारण एक लाख जनसंख्या में मृत्यु दर 0.70 व्यक्ति है, जबकि अमेरिका में यह दर 61 व्यक्ति प्रति एक लाख है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने हाल ही में एक वर्ष का कार्यकाल पूरा किया है और यह वर्ष कई ऐतिहासिक फैसलों का गवाह रहा है।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना, तीन तालक का उन्मूलन, नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और भगवान राम मंदिर के निर्माण के लिए मार्ग प्रशस्त करना कुछ ऐसे फैसले थे, जो लंबे समय से लंबित थे और अब साकार हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: