मुख्यमंत्री ने नाहन विधानसभा क्षेत्र में किए 145 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

Spread with love

शिमला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला से वीडियो काॅंफ्रेंस के माध्यम से सिरमौर जिला के नाहन विधानसभा क्षेत्र में लगभग 145 करोड़ रुपये की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए।

मुख्यमंत्री ने 52.79 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित गिरि पेयजल आपूर्ति योजना, 7 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इण्डोर स्टेडिम, 10.74 करोड़ रुपये से त्रिलोकपुर-काला-अम्ब, नागल सुकेती- बिक्रमबाग- खजुराना सड़क का स्तरोन्यन, 5.65 करोड़ रुपये से निर्मित हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक भवन, 3 करोड़ रुपये से निर्मित पुलिस के बहुमंजिला भवन, 1.91 करोड़ रुपये से निर्मित पुलिस स्टेशन एसबी व एसीबी भवन और 2.40 करोड़ रुपये से निर्मित जिला न्यायवादी भवन जनता को समर्पित किया।

जय राम ठाकुर ने 1.37 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बोधवारा खजुरीवाला सिंचाई योजना पाडदुनी, 1.13 करोड़ रुपये से निर्मित महाविद्यालय नाहन के जिम हाल व कैंटीन, 1.75 करोड़ रुपये से निर्मित जमटा-कटयाड सड़क, 1.18 करोड़ रुपये से निर्मित खजुराना-मलोंवाला सडक और 65 लाख रुपये की लागत से निर्मित बोहलियों-जोगीबन सम्पर्क सड़क का लोकार्पण किया। उन्होंने नाहन के समीप दो-सड़का में जिला पर्यटन विकास कार्यालय का भी लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने 20.90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित काला-अम्ब और मोगीनन्द क्षेत्र में मल निकासी प्रणाली, 14.51 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित त्रिलोकपुर, खैरी और जोहडों में मल निकासी प्रणाली, 6.30 करोड़ रुपये से कौशल स्तरोन्यन केन्द्र और हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड कार्यालय, 3.80 करोड़ रुपये से 33 के.वी. उप-केन्द्र नाहन दो-सड़का के विस्तार तथा 4.14 करोड़ रुपये डा. वाई.एस. परमार चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल के आवासीय परिसर की आधारशिला रखी।

जय राम ठाकुर ने पथरैला का खाला में खजुराना बिक्रमबाग सड़क पर 2.50 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाले पुल, जाबल का बाग-कंडेवाला सड़क पर गदपेला की सलानी खड्ड पर 95 लाख रुपये से निर्मित होने वाले पुल, 88 लाख रुपये कन्योन घाट-बालका बाड़थल सड़क, बलसार-खंदा सड़क पर बलसार खड्ड पर 65.61 लाख रुपये से निर्मित होने वाले पुल और 30 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली बनौग-सुराला सड़क के देवका पुड़ला सम्पर्क सड़क की आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गिरी जल आपूर्ति योजना से नाहन क्षेत्र के लोगों को बेहतर जल आपूर्ति सुविधा प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसका श्रेय स्थानीय विधायक डाॅ राजीव बिंदल के समर्पित व प्रतिबद्ध प्रयासों को जाता है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि हमें कोविड-19 महामारी के प्रति और सक्रिय रहने की आवश्यकता है और राज्य सरकार किसी भी प्रकार की संभावित स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि संक्रमण के नियंत्रण के लिए प्रदेश के लोगों के सक्रिय सहयोग की भी आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता इस कोरोना की स्थिति पर भी राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करते हुए राजनीतिक रैली और धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग कांग्रेस नेताओं के नापाक इरादों से अनभिज्ञ नहीं है और वर्ष 2022 में उन्हें इसका जवाब मिल जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के कारण मृत्यु दर विश्व में सबसे कम है । विश्व के 15 सबसे विकसित देशों में हुई लगभग 6.70 लाख मौतों के मुकाबले भारत में लगभग 33 हजार लोगों की मृत्यु हुई है।

उन्होंने कहा कि देश के पास आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रूप में सशक्त नेतृत्व है, जो देश को विश्व का सबसे समृद्ध राष्ट्र बनाने के लिए सफलतापूर्वक मार्गदर्शन कर रहे है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा आज रखी गई सभी परियोजनाओं की आधारशिला के कार्य को निर्धारित समय अवधि में पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: