भारत रत्न राजीव गांधी आधुनिक भारत के रचियता : राजीव राणा

Spread with love

हमीरपुर। भोरंज कांग्रेस ने स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती विधानसभा क्षेत्र के गांव दलालड़ में बनाई। इस अवसर पर लोगों को औषधीय पौधे भी बांटे गए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विजय बनयाल ने की तथा कांग्रेस के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर सुरेश कुमार एवं असंगठित कामगार संगठन के प्रदेश महासचिव राजीव राणा बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे।

इस अवसर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने युवक मंडल एवं महिला मंडल कार्यकर्ताओं को औषधीय पौधे बांटे तथा पर्यावरण की जानकारी साझा की। कार्यक्रम के उपलक्ष पर बोलते हुए मुख्य अतिथि राजीव राणा ने कहा कि भारत रत्न राजीव गांधी आधुनिक भारत के रचियता थे।

राजीव गांधी हिंदुस्तान की संचार क्रांति के महानायक रहे हैं, अगस्त 1984 राष्ट्रीय डिजिटल दूरसंचार नेटवर्क सी डॉट की स्थापना कर ग्रामीण भारत को शेष दुनिया से जोड़ सामाजिक आर्थिक विकास की शुरुआत की, उनके पथप्रदर्शक फैसले से विश्व सत्तर आईटी कम्पनीयों की स्थापना को प्रेरित किया।

राणा ने कहा कि युवा सशक्ततीकरण के आधार के रूप में शिक्षा की परिकल्पना की, वर्ष 1985 में इग्नू, वर्ष 1986 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, वर्ष 1987 में ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड राजीव गाँधी की क्रन्तिकारी पहल थी।

सती प्रथा जैसी कुरीति को वर्ष 1987 अपराधीकरण घोषित कर इसे बंद करवाया।

कांग्रेस के राष्ट्रीय कोऑर्डिनेटर सुरेश कुमार ने कहा कि उनकी बदौलत ही आज पूरा देश संचार साधनों का उपयोग कर पा रहा है। उन्होंने कहा कि देश को सुपर सोनिक कंप्यूटर देने वाले राजीव गांधी की सोच हमेशा गांव के विकास की रही तथा युवाओं और महिलाओं के लिए उनका विशेष योगदान रहा।

उन्होंने बताया कि महिलाओं को पंचायती राज में आरक्षण देकर राजीव गांधी ने महिलाओं की भागीदारी को देश के निर्माण के लिए सुनिश्चित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: