फ्री में एलपीजी गैस सिलेंडर रिफिल करवाने के लिए महिला शक्ति ने सरकार को कहा थैंक्स

Spread with love

जोगिन्दर नगर, (मंडी)। कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के बीच सरकार ने समाज के हर वर्ग व हर तबके का पूराख्याल रखा है। महामारी के बीच महिलाओं को रसोई पकाने में दिक्कत पेश न आए इसके लिए एक-एक रसोई गैस सिलेंडर फ्री में रिफिल करवाया जा रहा है।

प्रधान मंत्री उज्ज्वला तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को रसोई गैस सिलेंडर को फ्री में भरवाकर उपलब्ध करवाने के इस अहम निर्णय से प्रदेश भर के लाखों परिवार सीधे तौर पर लाभान्वित हुए हैं।

जनता कफर्यू व लॉकडाऊन के चलते रसोई पकाने को लेकर लोगों विशेषकर मातृशक्ति को गैस सिलेंडर के अभाव में लकड़ी एकत्रित करने के लिए घर से बाहर न जाना पड़े, इस पीड़ा को सरकार ने समझते हुए फ्री में रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाने को लेकर अहम कदम उठाया है।

इस निर्णय से अकेले जोगिन्दर नगर उपमंडल में ही अब तक लगभग 24 सौ पात्र उपभोक्ता लाभान्वित हो चुके हैं। सरकार के इस अहम निर्णय को लेकर लाभान्वित परिवार विशेषकर महिलाशक्ति न केवल सरकार को थैंक्स कह रही है बल्कि इस मुश्किल घड़ी में उनकी व उनके परिवार की चिंता को भी काफी हद तक कम करने का प्रयास किया है।

जब इस बारे खाद्य निरीक्षक जोगिन्दर नगर केसी पुरी से बातचीत की तो उन्होने बताया कि जोगिन्दर नगर उप मंडल में प्रधान मंत्री उज्ज्वला तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत कुल 4312 एलपीजी गैस कनेक्शन जारी किये गये हैं जिनमें से प्रधान मंत्री उज्ज्वला के 988 तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के 3324 गैस कनेक्शन शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि अब तक प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 1004 तथा हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 1370 गैस कनेक्शन धारकों को एक-एक रसोई गैस सिलेंडर फ्री में उपलब्ध करवा दिया गया है। उन्होंने बताया कि शेष बचे पात्र उपभोक्ताओं को भी चरणबद्ध तरीके से इसे उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इस तरह कोरोना वायरस (कोविड-19) की इस वैश्विक महामारी के बीच सरकार ने समाज के हर वर्ग का ख्याल रखते हुए प्रधान मंत्री उज्ज्वला व हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से लाभार्थियों को फ्री में एलपीजी गैस सिलेंडर भरवाकर एक बड़ी राहत प्रदान की है।

सरकार की इस राहत का सबसे अधिक लाभ मातृशक्ति को हुआ है जिन्हे इस मुसीबत भरे दौर में रसोई पकाने की चिंता से मुक्ति मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: