पौधों का होना अत्यंत आवश्यक: सुरेश भारद्वाज

Spread with love

शिमला। पौधों का होना अत्यंत आवश्यक है, यह विचार शहरी विकास, आवास, विधि, संसदीय कार्य, नगर नियोजन एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने फागु में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में व्यक्त किए।

उन्होंने बताया कि पूरे विश्व में विकास को गति देने के लिए पर्यावरण पर ध्यान नहीं दिया गया, उसी दृष्टि से हिमाचल प्रदेश में भी विकास के साथ-साथ पेड़ों की आयु खत्म होने से आज पेड़ पौधों की कमी महसूस की जा रही है, जिसकी भरपाई करना अत्यंत आवश्यक है।

उन्होंने आम जनमानस से अपील की कि वे भी वन महोत्सव में पौधारोपण के लिए स्वैच्छा से आगे आएं और रोपित किए गए पौधे का संरक्षण व संवर्धन भी सुनिश्चित करें।

उन्होंने बताया कि भूमि की मजबूती रखने के लिए तथा आमजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी पेड़ पौधों का होना बेहद जरूरी है।

उन्होंने बताया कि हमारी संस्कृति में पेड़ पौधों की पूजा की जाती हैं इसी दृष्टि से भूमि पूजन के बाद ही आज पौधे का रोपण किया गया, क्योंकि हमारी असली जिंदगी इन्हीं पेड़ पौधों के ऊपर निर्भर करती है।

उन्होंने कहा कि आॅक्सीजन प्राण वायु पेड़-पौधों से ही मिलती है, जिससे मानव व जीव जंतुओं का विकास होता है। इस सजीवता को बनाए रखने के लिए हमें पौधारोपण जैसे कार्यक्रमों को अधिक से अधिक रूप में करना चाहिए।

उन्होंने बताया कि पेड़ पौधों को लगाना एक महान कार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: