पर्यावरण संरक्षण अत्यंत जरूरी: कपूर

Spread with love

सांसद ने विश्व पर्यावरण दिवस पर किया पौधारोपण

धर्मशाला। सांसद किशन कपूर ने कहा कि वर्तमान में पर्यावरण संरक्षण अत्यंत जरूरी है। प्रत्येक नागरिक को पौधारोपण जैसे कार्यों में बढचढ़ कर भाग लेना चाहिए।

सांसद किशन कपूर ने विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर शुक्रवार को इंद्रू नाग मंदिर टउ चोहला के नजदीक पौधारोपण करने के उपरांत कहा कि पर्यावरण प्रदूषण को कम करने, वनों को आग से बचाने, रासायनिक खादों व कीटनाशकों का प्रयोग न करने तथा प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की दिशा में सभी लोगों को कार्य करना चाहिए।

उन्होंनें कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण पर विशेष बल दिया जा रहा है, वनों में आग की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए नीतिगत ढांचा भी तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को विकास का आधार बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं, हिमाचल में प्लास्टिक के लिफाफों तथा थर्मोकोल की सामग्री पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। नदियों को साफ सुथरा रखने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए जा रहे उन्नतशील कार्यों को मान्यता देने के लिए प्रतिवर्ष हिमाचल प्रदेश पर्यावरण उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए स्कूलों में इको क्लब गठित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: