परस्पर दूरी का समूचित ध्यान रख कर ही आयोजित की जा रही सार्वजनिक बैठकें: मुख्यमंत्री

Spread with love

सुलह विधानसभा क्षेत्र के लिए की 80 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित

सुलह। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कांगड़ा जिला के सुलह विधानसभा क्षेत्र में 80 करोड़ रुपये से अधिक लागत की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए।

मुख्यमंत्री ने जिला कांगड़ा के डरोह (स्तर-2) में 57.07 लाख रुपये की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन, 108.35 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पाहड़ा जिला कांगडा के अतिरिक्त भवन, उप-तहसील सुलह, 1.94 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पालमपुर के काठुल कुहाल में बहाव सिंचाई योजना, पालमपुर में 1.47 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनने वाली एफआईएस कूहल सिंचाई योजना, पालमपुर की ग्राम पंचायत सनहून और आस-पास के गांव के लिए 1.16 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना तथा मारंड़ा में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 (बैच-1) के अन्तर्गत 10.92 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से धीरा से देवी टीला (कनपट) सड़क के स्तरोन्यन, 8.61 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से चिरान से थिरक वाया देवी टीला गांव और बाथू खड्ड पर पुल सहित, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 (बैच-1) के अन्तर्गत 3.68 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से फेरड से थांबा सड़क के स्तरोन्यन और 99.55 लाख रुपये की अनुमानित लागत से सपरूल से हरिजन बस्ती सनोह वाया राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सनोह की आधारशिला रखी।

मुख्यमंत्री ने 6.35 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से ठाकुरद्वारा राम नगर राजचर टी एस्टेट गोडाउन शिव नगर काॅलोनी राधाकृष्ण मन्दिर हिमालय वाया टी फैैक्ट्री सलोह सड़क और जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 1.52 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पालमपुर की ग्राम पंचायत रौरा के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी।

उन्होंने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 2.89 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से गांव बुल्ला मेंजा, गर्देहर, घडेला कलां व फुलवार की आंशिक रूप से कवर की गई बस्तियों के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 1.44 करोड़ रुपये की लागत से गांव घराना खास, अलसा, बड़रेहड व तमलोह की आंशिक रूप से कवर की गई बस्तियों के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, 2.44 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से पालमपुर के लाहरू बछवाई में उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी। उन्होंने इसी मिशन के अन्तर्गत कुरल, सिहोटू व मरहून तथा पालमपुर क्षेत्र में लाहरू बछवाई उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का शिलान्यास भी किया, जिसपर 5.67 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

उन्होंने पालमपुर में लाहरू बछवाई में 3.05 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना के अन्तर्गत गांव चैकी जोना, बरसोला लाहरू और किरवान की बस्तियों के लिए जल जीवन मिशन के तहत उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी। इसके अतिरिक्त, पालमपुर के सुलाह थम्बा ननौं में 5.67 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली पेयजल आपूर्ति योजना, आंशिक रूप से कवर की गई हेन्जा बस्ती और समीपवर्ती बस्तियों के लिए ग्राम पंचायत मनसीवाल, सिहोल और पालमपुर के बोड़ा में ‘हर घर नल’ की आधारशिला रखी।

इन कार्यों पर 5.62 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे। उन्होंने घरून तथा भवराना और सुलह खण्ड के विभिन्न गांवों के लिए भी लगभग 13.02 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाली पेयजल योजनाओं का शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 1.52 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली ग्राम पंचायत रौरा के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने पालमपुर विधानसभा क्षेत्र में 10.25 करोड़ रुपये की लागत से धर्मशाला- डाड- पालमपुर-होलटा-चढियार-संधोल सड़क पर न्यूगल खड्ड पर 120 मीटर लम्बे डबल लेन पुल का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने पालमपुर में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि पहले कांगड़ा जिले का दौरा करते समय, वह धर्मशाला से वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से शिलान्यास और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने की योजना बना रहे थे लेकिन कांगड़ा के नेताओं के इस आश्वासन के उपरान्त ही परस्पर दूरी का समूचित ध्यान रखा जाएगा, उन्होंने सार्वजनिक बैठकें आयोजित करने का निर्णय लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: