पंचवटी योजना से और निखरेगी गांवों की सूरत : वीरेन्द्र कंवर

Spread with love

मंडी। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि पंचवटी योजना गांवों की सूरत को और निखारने में मददगार होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बच्चों से बुजुर्गों तक की जरूरतों का ख्याल रखते हुए प्रदेशवासियों को पंचवटी योजना का उपहार दिया है।

इस योजना के तहत प्रदेश में पार्क और बगीचे बनाए जाएंगे, जहां हर उम्र के लोगों के लिए फिटनेस और मनोरंजन से जुड़ी सुविधाएं मुहैया होंगी।

उन्होंने कहा कि पंचवटी योजना के जरिए पार्क और बगीचे, दादा-दादी पार्क, चलने योग्य रास्ते, तालाब इत्यादि का सौंदर्यकरण, पौध रोपण, वालीबॉल कोर्के अलावा बच्चों के शारीरिक व मानसिक फिटनेस के लिए भी विशेष इंतजाम किए जाएंगे।

उन्होंने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस योजना के तहत कार्यों के लिए मनरेगा के साथ साथ स्वच्छ भारत मिशन और 13वें-14वें वित्त आयोग के तहत उपलब्ध धन का सदुपयोग करें। सितम्बर महीने तक इस पैसे को शतप्रतिशत उपयोग में लाएं।

मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना से कलाकारों को प्रोत्साहन

मंत्री ने कहा कि प्रदेश में शुरू की गई मुख्यमंत्री ग्राम कौशल योजना के तहत लोगों को अपनी कला संस्कृति से जुड़े पुश्तैनी काम और परम्परागत रोजगार साधनों को अपनाने के लिए प्रशिक्षित व प्रोत्साहित करने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। योजना में काम सीखने व सिखाने वालों प्रति माह 1500 से 3000 रुपए तक का भत्ता प्रदान किया जा रहा है।

इसके अंतर्गत एक महिला या उसका परिवार जिनके पास एक बीघा (या 0.4 हेक्टेयर) तक की भूमि है, वह सब्जियों और फलों को उगाने के लिए बैकयार्ड किचन गार्डन तैयार कर सकते हैं। योजना में अभी तक 35 सौ से अधिक महिलाओं ने अपना पंजीकरण करवाया है।

गौ सदनों के निर्माण व रखरखाव पर जोर

वीरेन्द्र कंवर ने बताया कि गौ पुनर्वास योजना के तहत पूरे प्रदेश में गौ सदनों के निर्माण और उनकी क्षमता बढ़ाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं। मंडी जिला में 18 गौ सदन चल रहे हैं। अन्य तीन गौ शालाओं के निर्माण के लिए भी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन के बेहतर व्यवस्था विकसित करने पर जोर दे रही है। इसके लिए सभी खंड विकास अधिकारियों को अतिरिक्त प्रयास करने और तय लक्ष्यों को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: