जल जीवन मिशन में हिमाचल अव्वल : महेंद्र सिंह

Spread with love

हमीरपुर। जल शक्ति, राजस्व, बागवानी और सैनिक कल्याण मंत्री ठाकुर महेंद्र सिंह ने कहा है कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल लगाने एवं स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने को साकार करने के लिए हिमाचल बड़ी तेजी से कार्य कर रहा है और इस मिशन में प्रदेश अभी तक देश भर में प्रथम स्थान पर है।

बुधवार को यहां हमीर भवन में जल शक्ति विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए महेंद्र सिंह ने यह जानकारी दी। बैठक में जल जीवन मिशन और विभाग की अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई।

ठाकुर महेंद्र सिंह ने कहा कि विभाग ने हमीरपुर सहित प्रदेश के 6 जिलों में जून 2021 तक हर घर में नल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है और अभी तक जिला लाहौल-स्पिति और अन्य जिलों के भी 2 विकास खंडों में यह लक्ष्य हासिल किया जा चुका है।

हमीरपुर जिला के तीन विकास खंडों में दिसंबर तक और तीन अन्य खंडों में जून 2021 तक हर घर में नल लगा दिए जाएंगे। महेंद्र सिंह ने बताया कि 31 मार्च 2020 तक जिला के कुल 1,12,000 घरों में से 58,999 घरों में नल लगा दिए गए थे और इस वित वर्ष में अभी तक 13,527 नए नल लगाए जा चुके हैं।

जल शक्ति मंत्री ने बताया कि मिशन के अंतर्गत विभिन्न पेयजल योजनाओं पर बेहतर कार्य के कारण हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार से तीसरी किश्त भी मिल जाएगी। इस वित वर्ष में प्रदेश को मिशन के तहत लगभग 1700 करोड़ रुपये मिलेंगे।

महेंद्र सिंह ने अधिकारियों से कहा कि वे विभिन्न योजनाओं की टेंडर प्रक्रियाओं और अन्य औपचारिकताओं को तय समयसीमा में पूरा करें। इनमें अनावश्यक विलंब नहीं होना चाहिए। एक करोड़ रुपये तक के टेंडर 7 दिन में खुलने चाहिए तथा 14 दिन में कार्य आवंटित हो जाने चाहिए।

पांच करोड़ तक के टेंडर 14 दिन में खुल जाएं और 7 दिनों में कार्य आवंटित हो जाएं। इससे अधिक धनराशि के टेंडर भी 14 दिन में खोल दिए जाने चाहिए तथा 14 दिन में इनके कार्य आवंटित हो जाने चाहिए।

मंडल और उपमंडल स्तर तक के अधिकारियों से विभिन्न पेयजल, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण योजनाओं की प्रगति की रिपोर्ट तलब करते हुए जल शक्ति मंत्री ने कहा कि विभागीय अधिकारी विशेषकर कनिष्ठ अभियंता स्वयं साइट पर मौजूद रहें और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: