जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित राष्ट्रीय लक्ष्य से पूर्व ही जिला शिमला का लक्ष्य होगा पूर्ण

Spread with love

शिमला। जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित राष्ट्रीय लक्ष्य से पूर्व ही जिला शिमला के लक्ष्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने आज बचत भवन में जल जीवन मिशन की बैठक की अध्यक्षता करने हुए यह विचार व्यक्त किए।

उन्होंने बताया कि हर घर नल से जल योजना के तहत 70827 लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान किया गया है जबकि 55173 शेष कनैक्शन बचे है, जिसके तहत वर्ष 2020-21 में 25173 घरों को कनैक्शन प्रदान किए जाएंगे।

आगामी अप्रैल, 2021 से जून, 2022 तक 30000 घरों को कनैक्शन सुविधा प्रदान कर शत-प्रतिशत लक्ष्य अर्जित कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मिशन के तहत राष्ट्रीय लक्ष्य दिसम्बर, 2024 तक प्राप्त किया जाना था, जिसे समय से पूर्व ही पूरा कर लिया जाएगा।

उन्होंने आज राष्ट्रीय योजना के तहत इस वर्ष की 65.02 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमोदन भी किया, जिसके तहत 78 योजनाएं प्रस्तावित है, जिसमें 23846 कनैक्शन लगाए जाएंगे।

इस अवसर पर उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को मानसून सीजन के संदर्भ में पेयजल आपूर्ति निर्वाध बनाए रखने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिए तथा जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए उचित कदम उठाने पर बल दिया।

अमित कश्यप ने बताया कि जल जीवन मिशन केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी योजना है तथा इसके तहत हर घर को नल उपलब्ध करवाना इसका मुख्य उद्देश्य है।

उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों से गहन विचार-विमर्श किया तथा उनके सुझाव आमंत्रित किए, जिससे पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: