आठ साल से अधूरा पड़ा है कोटी स्कूल के सांईस ब्लॉक का निर्माण

Spread with love

शिमला। मशोबरा ब्लॉक के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटी के सांईस ब्लॉक का निर्माण कार्य पिछले आठ वर्षों से अधूरा पड़ा है जिस कारण विज्ञान में रूचि रखने वाले बच्चों को इस स्कूल में बेहतरीन सुविधा नहीं मिल पा रही है और बच्चों को सांईस विषय की पढ़ाई के लिए जुन्गा अथवा शिमला जाना पड़ता है ।

गौर रहे कि इस सांईस ब्लॉक की आधारशिला पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल द्वारा 20 अगस्त, 2012 को रखी गई थी । दिसंबर 2012 में विधानसभा चुनाव होने पर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार सत्ता में आई और उसके उपरांत इस सांईस ब्लॉक का निर्माण कार्य अधर में लटक गया था ।

सूत्रों के मुताबिक राजनैतिक कारणों से इस सांईस ब्लॉक को पूरा करने के लिए पिछली सरकार द्वारा धन का कोई प्रावधान नहीं किया गया जबकि शुरूआती दौर में इस भवन के लिए पूर्व भाजपा सरकार द्वारा 55 लाख का बजट में प्रावधान रखा गया था जिससे सांईस ब्लॉक का केवल बाहरी ढांचा ही खड़ा हो सका था और रखरखाव के अभाव में पिल्लर में लगे सरिया में भी जंग लग चुका है ।

स्कूल के प्रधानाचार्य बनवारी लाल के अनुसार सांईस लैब ना होने के कारण इस स्कूल में बहुत कम बच्चे सांईस विषय रखते हैं ।

कसुम्पटी विस की भाजपा प्रत्याशी रही विजय ज्योति सेन ने कहा कि कोटी स्कूल के सांईस ब्लॉक का मामला उनके द्वारा प्रदेश सरकार के साथ प्रभावी ढंग से उठाया गया था जिसके फलस्वरूप इस विज्ञान कक्ष को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा एक करोड़ की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी गई है ताकि बच्चों को घरद्वार पर विज्ञान विषय पढ़ने की सुविधा मिल सके।

इसकी पुष्टि सहायक अभियंता लोक निर्माण जुन्गा गुरमेल सिंह ने की है। उन्होंने बताया कि इस कार्य को पूरा करने के लिए शीघ्र ही टैंडर लगा दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: