केंद्र सरकार ने दो विधेयकों के माध्यम से कृषि के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन का मार्ग किया प्रशस्त: कश्यप

Spread with love

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने 2 विधेयकों के माध्यम से कृषि के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन का मार्ग प्रशस्त किया है।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने, किसानों की आय बढाने एवं उनके जीवन स्तर में बदलाव लाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश के किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर भारत सरकार, कृषि मंत्रालय और कृषि विज्ञानी मिशन में जुटे हुए हैं।

चाहे आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 1 लाख करोड़ का कृषि अवसरंचना फंड की स्थापना हो या फिर देश में 10 हजार कृषक उत्पादक समूहों ( एफपीओ ) की स्थपना का निर्णय हो, सरकार का प्रत्येक कदम किसानों को उनकी उपज का उचित लाभ दिलाने के लिए लिया गया है ।

उन्होंने कहा इन विधेयकों को लेकर निर्मित किए जा रहे भ्रम को दूर करते हुए पुनः स्पष्ट किया जाता है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य ( एमएसपी ) पूर्व की तरह निर्धारित होते रहेंगे। रबी फसलों की एमएसपी आगामी सप्ताह में घोषित हो जाएगी।

सरकार ने बताया है कि एमएसपी पर खरीद जारी रहेगी। इन विधेयकों में सिर्फ और सिर्फ किसानों के हितों का संरक्षण किया गया है। नए प्रावधानों में उपज बेचने के सिर्फ 3 दिनों में भुगतान की व्यवस्था निधार्रित की गई है। किसान की भूमि के स्वामित्व का शत -प्रतिशत संरक्षण किया गया है।

कृषि उत्पादों पर टैक्स शून्य होने से किसानों को ज्यादा लाभ प्राप्त होगा । राजनीतिक लाभ के लिए इक्का -दुक्का दल इन नए प्रावधानों का विरोध कर रहे है, क्योंकि अपने घोषणापत्र में इन सभी बिंदुओं को शामिल करने के बाद भी वे लागू करने की हिम्मत नहीं कर पाए । उन्होंने कहा कि इन विधेयकों से कृषि क्षेत्र एवं किसानों को लाभ होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: