Spread with love

हिमाचल। प्रदेश में मंत्रिमंडल के गठन पर सुगबुगाहट तेज हो गयी है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पिछले कल दिल्ली चले गए थे और वहां कैबिनेट के नामों पर गहन मंथन हुआ है।

उम्मीद जताई जा रही है कि शनिवार या रविवार सुबह मंत्री शपथ ले सकते हैं। अगर किसी कारण वश ऐसा नहीं हो पाया तो कैबिनेट गठन के लिए 15 तक इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि राज्यपाल 15 जनवरी तक प्रदेश से बाहर हैं।

सूत्रों की मानें तो अभी 7 या 8 मंत्री शपथ ले सकते हैं और बाकी मंत्रियों को 2024 के चुनावों से पहले ओथ दिलाई जा सकती है।

सरकार बने करीब 26 दिन हो चुके हैं लेकिन अभी तक मन्त्रिमण्डल बना नहीं है। मंत्रियों के नामों पर लगातार मंथन चला हुआ है और अब उम्मीद लगाई जा रही है कि प्रदेश को मंत्री मिल जाएंगे।

मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू और कांग्रेस हाईकमान के बीच दिल्ली में इन नामों पर मंत्रणा हुई है। फिलहाल जो जानकारी बाहर आई है, उसके मुताबिक अगर सब कुछ सामान्य रहा, तो सात या आठ जनवरी को शिमला में मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई जा सकती है।

सूत्रों के अनुसार जिन विधायकों को पहले चरण में मंत्री बनने का मौका मिलेगा, उनमें कांगड़ा से दो नाम शामिल हैं। पूर्व वनमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक चंद्र कुमार के साथ ही धर्मशाला से पूर्व मंत्री सुधीर शर्मा के नाम पहली सूची में होने की पूरी संभावना है।

आशीष बुटेल का नाम भी चर्चा में है। मंडी से चंद्रशेखर या बुटेल को विधानसभा उपाध्यक्ष बनाया जा सकता है।

सोलन से धनीराम शांडिल और संजय अवस्थी में से किसी एक को पद मिल सकता है।

शिमला से रोहित ठाकुर और विक्रमादित्य सिंह का नाम भी लगभग फाइनल है।

सिरमौर से हर्षवर्धन चौहान, किन्नौर से जगत प्रकाश नेगी, कुल्लू से सुंदर सिंह ठाकुर, घुमारवीं से राजेश धर्माणी लगभग फाइनल हो चुके हैं।

यह सभी नाम चर्चा में हैं लेकिन फाइनल सूची के लिए लोगों को अभी इंतज़ार करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: