74वें स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में स्वास्थ्य मंत्री ने ध्वजा रोहण कर ली परेड़ की सलामी

Spread with love

जिला में 73 हजार आयुष्मान व 30 हजार 981 हिमकेयर कार्ड धारकों के निःशुल्क इलाज पर व्यय किए 4 करोड़

नाहन। 74वें स्वतंत्रता दिवस पर नाहन में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि डॉ राजीव सहजल ने ऐतिहासिक चौगान मैदान में ध्वजा रोहण कर परेड़ की सलामी ली।

इस अवसर पर उन्होंने जिला वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस का अवसर, उन महान देशभक्तों व स्वतंत्रता सेनानियों को स्मरण करने का दिन है जिन्होंने मां भारती को गुलामी की जंजीरों से आज़ाद करने में अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया।

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त, 1947 को इसी दिन स्वतंत्रता सैनानियों के लम्बे सघर्ष और सर्वोच्च बलिदानों के उपरांत, हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी। इस अवसर पर उन्होंने हाल ही में, लद्दाख की गलवान घाटी के पैट्रोलिंग प्वाइंट पर तथा अन्य क्षेत्रों में देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए, शहादत पाने वाले प्रदेश के वीर सैनिकों को याद किया।

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में सभी देशवासी सुरक्षित महसूस कर रहे हैं और समूचा विश्व हमारी ताकत व क्षमता का लोहा मान रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के 206 स्वास्थ्य संस्थान कार्यरत है जिनमें एक मेडिकल कॉलेज, 5 सिविल अस्पताल, 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 44 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा 150 स्वास्थ्य उप-केंद्रों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जा रही है।

इसके अतिरिक्त 17 स्वास्थ्य संस्थान भवनों के निर्माण पर लगभग 2 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जा रही है।

इसी तरह डॉ वाई एस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन के नए भवन के निर्माण और अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाऐं प्रदान करने के लिए 261 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित इस भवन को तैयार कर शीघ्र ही लोगों को समर्पित कर दिया जाएगा और जिला में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए डॉ वाई एस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन में 1 करोड़ 89 लाख की लागत से सैंपल जांच लैंब स्थापित की गई है।

जिला सिरमौर में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 73 हजार आयुष्मान कार्ड बनाए है तथा इस योजना के अतंर्गत 3 हजार 680 मरीजों का निःशुल्क ईलाज किया गया है जिस पर 2 करोड 35 हजार की राशि व्यय हुई। इसी प्रकार जिला सिरमौर में 30 हजार 981 हिमकेयर कार्ड बनाए गए तथा 3 हजार 828 मरीजों का निःशुल्क ईलाज किया गया जिस पर 1 करोड़ 64 लाख की राशि व्यय की गई।

उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में 37 हजार 958 पात्र वृद्ध, और दिव्यांग व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है जिसके तहत वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान 1 अरब 19 करोड 88 लाख रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में लो वोल्टेज की समस्या के निराकरण के लिए 65 करोड़ की राशि व्यय की जा रही है जिसके अतंर्गत 97 किलोमीटर नई एच टी लाइन, 32 किलोमीटर नई एलटी लाईन, 7 नए विद्युत सब स्टेशन स्थापित किए जा रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: