26 सितम्बर से 2 अक्तूबर तक महात्मा गांधी के जीवन चरित्र, शिक्षा, सिद्धांतों एवं स्वतंत्रता संघर्ष पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों का किया जाएगा आयोजन

Spread with love

शिमला। गांधी जयंती समारोह सप्ताह के तहत 26 सितम्बर से 2 अक्तूबर तक महात्मा गांधी के जीवन चरित्र, शिक्षा, सिद्धांतों एवं स्वतंत्रता संघर्ष पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने आज इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी।


उन्होंने बताया कि सप्ताहभर चलने वाले इन कार्यक्रमों के अंतर्गत 26 सितम्बर को स्कूली बच्चों को आॅनलाईन महात्मा गांधी के स्वतंत्रता संग्राम संघर्ष पर आधारित वृत चित्र दिखाया जाएगा जबकि 27 सितम्बर को खादी ग्राम उद्योग एवं ग्रामीण उद्योग विभाग द्वारा महात्मा गांधी के स्वदेशी एवं खादी पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन पदम देव काॅम्पलैक्स के प्रागंण में किया जाएगा।

28 सितम्बर को नेहरू युवा केन्द्र द्वारा वर्चुअल तकनीक अथवा गांव में जाकर महात्मा गांधी की सामाजिक राजनैतिक जीवन, विभिन्न आंदलनों एवं महात्मा गांधी की स्वतंत्रता संग्राम में भूमिका पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि 29 सितम्बर को सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा महात्मा गांधी की शिमला आगमन एवं राजनैतिक जीवन के संबंध में प्रदर्शनी का आयोजन रिज मैदान पर किया जाएगा।

30 सितम्बर को नगर निगम द्वारा रिज व अन्य क्षेत्रों में स्थित एलसीडी स्क्रीन पर महात्मा गांधी के जीवन दर्शन पर आधारित वृत चित्रों का प्रसारण किया जाएगा।

1 अक्तूबर को भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा इस संबंध में विभिन्न कार्यक्रम जबकि 2 अक्तूबर को गांधी जयंती के अवसर पर ऐतिहासिक रिज मैदान पर पुष्पाजंलि कार्यक्रम के अतिरिक्त नगर निगम द्वारा स्वच्छता अभियान, सूचना एवं जन सम्पर्क तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: