होम क्वारंटीन का उल्लंघन किया तो लगेगा पचास हजार जुर्माना

Spread with love

रेड जोन तथा बद्दी बरोटीबाल से आए नागरिक होंगे संस्थागत क्वांरटीन

धर्मशाला, 13 मई, 2020। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि होम क्वारंटीन की उल्लंघना करने वाले नागरिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के साथ साथ पचास हजार के जुर्माने का प्रावधान भी किया गया है तथा इस बाबत आदेश पारित कर दिए गए हैं।

बाहरी राज्यों या क्षेत्रों से आए हुए नागरिकों को निर्देश दिए गए हैं कि 28 दिनों तक अपने घरों में रहें तथा सामाजिक दूरी की पूरी अनुपालना सुनिश्चित करें। इन निर्देशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने का प्रावधान भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति जिला कांगड़ा के बाहर कहीं से भी आया है तो वह 28 दिन तक घर के अन्दर ही रहेगा (होम क्वारंटीन) ऐसे व्यक्ति को घर के अन्दर ही रखने एवं बाहर जाने से रोकने के लिए उसके साथ रह रहे परिवार के व्यस्क सदस्य भी कानूनी रूप से बाध्य होंगे।

यदि ऐसा कोई व्यक्ति जो होम क्वारंटीन में है घर के बाहर दिखाई देता है तो उसके घर में रह रहे अन्य व्यस्क परिवार के सदस्यों के विरुद्ध भी एफआईआर की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए। उपायुक्त ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि घरों से बेवजह बाहर नहीं निकलें तथा लॉकडाउन का पूरी अनुपालना सुनिश्चित करें।

रेड जोन तथा फ्लू के लक्षण होने पर संस्थागत क्वारंटीन जरूरी

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि बाहरी राज्यों के रेड जोन तथा हिमाचल के बद्दी बरोटीबाला से आने वाले सभी नागरिकों को संस्थागत क्वारंटीन किया जाएगा इसके साथ ही ग्राीन तथा ओरेंज जोन के से आने वाले उन लोगों को संस्थागत क्वारंटीन में रखा जाएगा जिनमें फ्लू के लक्षण होंगे।

उपायुक्त ने कहा कि सीमांत नाकों पर बाहर से आने वाले सभी नागरिकों का मेडिकल चेकअप किया जा रहा है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

कोविड-19 की टेस्टिंग सुविधा का होगा विस्तारीकरण

उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिला में टेस्टिंग सुविधा का विस्तारीकरण किया जा रहा है पहले प्रतिदिन 150 के करीब सेंपल लिए जा रहे थे और अब सेंपल की संख्या बढ़ाकर तीन सौ से साढ़े चार सौ की जा रही है इसमें रेंडम सेंपल भी लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मचारियों की भी रेंडम सेंपल लिए जा रहे हैं इसके साथ ही टांडा मेडिकल कालेज में डाक्टरों, पैरामेडिकल तथा वार्ड कर्मचारियों के 450 के करीब सेंपल लिए जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में अब तक 1620 सेंपल लिए गए हैं जिनमें से 15 पोस्टिव आए हैं तथा अब दस केस पाजिटिव के हैं।

कोविड-19 नमूना संग्रहण केंद्रों की संख्या में भी होगी बढ़ोतरी

प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में दस स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड-19 के तहत नमूना संग्रहण केंद्र स्थापित किए गए हैं तथा अब दस नए कोविड-19 नमूना संग्रहण केंद्र स्थापित किए जाएंगे। कोविड-19 के लक्षण दिखने पर तत्काल नागरिकों के सेंपल एकत्रित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 की अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है इसलिए आम नागरिकों को सामाजिक दूरी और स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इस के लिए हेल्पलाइन नंबर भी समय समय पर जारी किए गए हैं।

संस्थागत क्वारंटीन में पांच हजार नागरिकों को रखने की है व्यवस्था

उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिला में संस्थागत क्वांरटीन सेंटर के लिए विभिन्न जगहों पर पांच हजार के करीब नागरिकों को रखने के लिए व्यवस्था की जा चुकी है तथा बाहरी राज्यों से आ रहे लोगों को इन संस्थागत क्वारंटीन केंद्रों में रखा जाएगा।

इसके साथ बच्चों, बुर्जगों तथा गर्भवती महिलाओं को होम क्वारंटीन में पूरी निगरानी में रखा जाएगा।

धर्मशाला अस्पताल में जारी रहेगी ओपीडी

उपायुक्त ने कहा कि धर्मशाला के जोनल अस्पताल में ओपीडी जारी रहेगी तथा इस ओपीडी में कार्य करने वाले चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ की अलग से निर्देश जारी करने के लिए सीएमओ को कहा गया है। ओपीडी के दौरान भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: