हिमाचल में लाॅकडाउन के दौरान लोगों की सुविधा के लिए सूचना प्रौद्योगिकी निभा रही है प्रमुख भूमिका

Spread with love

शिमला, 4 मई, 2020। कोविड-19 के दृष्टिगत लाॅकडाउन के दौरान राज्य के लोगों को सुविधा प्रदान करने और सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए हिमाचल प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा महत्वपूर्ण एप्लिकेशन विकसित की गई है।

ये ऐप लोगों को एक दूसरे के सम्पर्क में आए बिना सेवाएं प्रदान करने, कार्यालयों में सामाजिक दूरी बनाए रख कर आवश्यक सेवाएं प्रदान करने में अहम् भूमिका निभा रही है।

इन ऐप के माध्यम से विभिन्न स्तरों पर सूचना एकत्र करने, निगरानी और निर्णय लेने का कार्य भी कुशल व दक्षतापूर्वक तरीके से किया जा रहा है।

विभाग द्वारा लोगों को प्रभावी एवं डिजिटाइजड सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कोविड कफ्र्यू ई-पास एप्लिकेशन विकसित की गई है, जो http://covidepass.hp.gov.in वैबसाइट पर उपलब्ध है।

लोग कर्फ्यू पास के लिए भी इस पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की छंटनी और सत्यापन के पश्चात जिला प्रशासन द्वारा ई-पास आॅनलाइन जारी कर एसएमएस के माध्यम से भेजा जा रहा है।

यह एप्लिकेशन सरकारी कार्यालय में लोगों की भीड़ को कम करने में कारगार साबित हुई है। इस वैबसाइट पर अब तक 475529 आवेदन पत्र प्राप्त हो चुके हैं और 157990 ई-पास छंटनी और सत्यापन के पश्चात जारी किए जा चुके हैं।

हिमाचल प्रदेश के लोग जो अन्य राज्यों में फंसे हैं तथा अन्य राज्यों के लोग हिमाचल में फंसे हैं, वह अन्तरराज्यीय आवाजाही के लिए भी http://covidepass.hp.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

कोविड कर्फ्यू ई-पास देश के विभिन्न भागों में फंसे लोगों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है।

कोविड-19 संदिग्ध द्वारा क्वारंटीन स्थान की उल्लंघन पर करने पर निगरानी रखने के लिए कोविड क्वारंटीन ऐप (http://covid19.hp.gov.in) विकसित की गई है। कोरोनामुक्त हिमाचल मोबाइल ऐप भी इसी प्रणाली का भाग है, जिसे क्वारंटीनड व्यक्ति द्वारा अपने मोबाइल पर रखा जाएगा।

इसमें क्वारंटीन स्थान को लाॅक करने की सुविधा है ताकि उल्लंघन की स्थिति में सर्तक किया जा सके। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य कर्मियों (एनएचएम,डीएसओ व बीएमओ) को जिला तथा खण्ड स्तर पर सूचना एवं प्रौद्योगिक विभाग द्वारा वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया गया। लगभग 445 क्वारंटीन व्यक्तियों का डाटा दर्ज किया जा चुका है।

किसी भी प्रकार की गलत सूचना तथा अफवाह से बचाव के लिए सभी सरकारी आदेशों, परामर्श तथा मीडिया बुलेटिन को एक स्थान पर उपलब्ध करवाने के लिए विभाग द्वारा ‘कोविड गवर्नमेंट आॅर्डरज’ एप्लिकेश्न विकसित की गई हैं, जो कि http://covidorders.hp.gov.in पर उपलब्ध है।

राज्य में कानून व व्यवस्था की निगरानी रखने के लिए ‘लाॅ एंड आॅर्डर माॅनिटरिंग एंड रिपोर्टिंग सिस्टम एप्लिकेशन’ विकसित की गई है, यह पुलिस अधीक्षक तथा पुलिस स्टेशन को कानून व व्यवस्था की जानकारी अपलोड करने की सुविधा प्रदान करती है।

इस पर प्रदान की गई जानकारी को पोर्टल पर समेकित कर राज्य सरकार, पुलिस महानिदेशक, पुलिस अधीक्षक व एसएचओ को उपलब्ध करवाने में सहायक भी मिलते है।

प्रत्येक पुलिस स्टेशन को दिन में चार बार और छः -छः घंटे की कानून व व्यवस्था स्थिति को इस पोर्टल में डालना होता है, जिसमें लाॅकडाउन/कफ्र्यू, गिरफ्तारी, जब्त किए गए वाहन, पंजीकृत एफआईआर, जुर्माना, कानून व सुव्यवस्था और निवारक कार्रवाई की जानकारी होती है।

सूचना एवं प्रौद्योगिक विभाग द्वारा विकसित विभिन्न एप्लिकेशन व आॅनलाइन पोर्टल, देश के विभिन्न भागों में फंसे हुए राज्यों के लोगों के लिए वरदान साबित हो रहे हैं। यह एप्लिकेशन एवं आॅनलाइन पोर्टल डाटा अपडेट करने और कार्यों में समयबद्ध निष्पादन में भी सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: