हिन्दी को राजभाषा से आगे बढाकर राष्ट्रभाषा के रूप में स्वीकार्य बनाने के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित: संजय सूद

Spread with love

हिन्दी दिवस समारोह और हिन्दी प्रतियोगिताओं हेतु पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन

शिमला। दिनेश कुमार कपिला, मुख्य महाप्रबंधक राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) हिमाचल प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय शिमला की अध्यक्षता में हिन्दी दिवस समारोह और हिन्दी प्रतियोगिताओं के विजेताओं हेतु पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया।


समारोह में संजय सूद, जिला जन संपर्क अधिकारी बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
इस अवसर पर मुख्य महाप्रबंधक डी के कपिला ने नाबार्ड के अध्यक्ष महोदय का संदेश पढ़ा और सभी स्टाफ सदस्यों को अपना काम अधिक से अधिक सरल हिन्दी में करने पर बल दिया।

उन्होंने कहा कि हमें हिन्दी के अतिरिक्त अन्य भारतीय भाषाओं का भी समान रूप से सम्मान करना चाहिए। उन्होंने बताया कि हमारी सभी पीएलपी और निरीक्षण रिपोर्ट प्रत्येक वर्ष हिन्दी में तैयार की जाती हैं और 2015 से हमें लगातार हिन्दी में अच्छे काम करने के लिए राजभाषा शील्ड प्राप्त हो रही है।

इसके अतिरिक्त हमें नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, एसजेवीएन शिमला से 2019 में द्वितीय स्थान के साथ राजभाषा शील्ड प्राप्त हुई है।


समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल जिला लोक सम्पर्क अधिकारी संजय सूद ने कहा कि हिन्दी को राजभाषा से उतरोत्तर राष्ट्रभाषा बनाने के लिए सभी का सहयोग अपेक्षित है।

हिन्दी दिवस की सार्थकता तभी पूर्ण समझी जाएगी जब हम हिन्दी को सर्वमान्य की भाषा के रूप में प्रयोग करने में सक्षम होंगे । उन्होंने कहा कि हिन्दी को सहज सरल भाव में ग्रहण व सम्प्रेषित करना सभी का दायित्व है। उन्होंने आयोजकों को इस अवसर पर शुभकामनाऐं प्रदान की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: