शैमरॉक रोजेंस स्कूल ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मनाया स्वतंत्रता दिवस

Spread with love

शिमला। राजधानी शिमला के कच्चीघाटी के समीप पत्रकार विहार शैमरॉक रोजेंस स्कूल ने विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बच्चों के साथ स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूम के साथ मनाया।

स्कूल की प्रधानाचार्य प्रीति चुट्टानी ने बताया कि आज पूरे विश्व में कोरोना वायरस के कारण लॉक डाऊन के चलते अधिकांश स्कूल बंद हैं लेकिन बच्चों को स्वतंत्रता दिवस का ज्ञान देने के मकसद से विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बच्चों को जानकारी दी गयी।

सर्वप्रथम उन्होंने बच्चों को कोरोना वायरस की बीमारी की जानकारी दी व सोशल डिस्टेनस बनाने की बात कही। साथ ही घरों में रहने की सलाह दी। हर बार हाथ धोने की सलाह दी ओर प्रधानमंत्री नेरद्र मोदी की बातों को अमल में लाने की बात कही।

इसके पश्चात उन्होंने बच्चों को बताया कि स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है, 14-15 अगस्त 1947 की मध्यरात्रि को पंडित जवाहर लाल नेहरू ने अपने भाषण ट्रिस्ट वीद डेस्टिनी के साथ ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी की घोषणा की और 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश भी घोषित किया गया।

तब से हर साल 15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 15 अगस्त को भारत अपना 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप लगातार जारी है, जिसकी वजह से देश पर आर्थिक संकट भी है। शैमरॉक रोजेंस स्कूल के बच्चों ने घरों में रहकर स्वतंत्रता दिवस बड़े धूम धाम के साथ मनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: