वीरेंद्र कंवर ने दिए तेई-चपलाह राजपुरा सड़क 6 माह में बनाने के निर्देश

Spread with love

6.5 करोड़ से बनने वाली धनेत-पलाहटा, डीहर पेयजल योजना जल्द होगी शुरू

ऊना। 6.5 करोड़ रूपए की लागत से बन रही जल शक्ति विभाग की धनेत-पलाहटा-डीहर पेयजल योजना का लाभ क्षेत्र के लोगों को जल्द ही मिलेगा। इस योजना का कार्य प्रगति पर है तथा पेयजल योजना का कार्य पूर्ण होने के बाद क्षेत्र के लोगों को पानी की कोई समस्या पेश नहीं आएगी। यह बात ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ग्राम पंचायत डीहर में चल रहे विकास कार्यों के निरीक्षण के दौरान कही।

कंवर ने कहा कि पंचायत के लिए अनेकों योजनाएं स्वीकृत की गई है तथा उनका निर्माण कार्य जारी है। जिसके अंतर्गत 3.5 करोड़ रुपए की लागत से क्षेत्र में एक चैक डैम बनाया जा रहा है तथा निर्माण कार्य पूरा होने के उपरांत लोगों के खेतों में पानी पहुंच जाएगा तथा लोग इस योजना से लाभांवित होकर सब्जियां इत्यादि का उतपदान कर अपनी आय बढ़ा सकेंगे।

ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि तेई बिजली घर से चपला राजपुरा तक सड़क का निर्माण कार्य छह माह में पूरा करने के निर्देश दिये गए हैं।

उन्होंने कहा कि छह करोड़ रूपए की लागत से यह सड़क से बनाई जा रही है। जिसके लिए धन का प्रावधान नाबार्ड ने किया है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि डीहर पंचायत में मनरेगा के माध्यम से 11 कार्य करवाए जा रहे हैं तथा पांच अन्य कार्य अगले माह से शुरू हो जाएगें।

उन्होंने कहा 14वें वित्त आयोग के तहत 8 कार्य पूर्ण करवाए गए हैं। जबकि एसडीपी के तहत सात निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से दो पूर्ण कर लिए हैं तथा पांच पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि डीहर में दस लाख की लागत से भारत निर्माण सेवा केंद्र बनाया गया है तथा 15 लाख रूपए सामुदायिक भवन के लिए स्वीकृत किए गए हैं।

कोरोना वायरस को ध्यान में रख कर करें काम

कंवर ने कहा कि इस समय से देश भंयकर महामारी से गुजर रहा है इसलिए हर व्यक्ति मनरेगा तथा अन्य कार्य करते समय मास्क और सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखें।

कंवर ने कहा कि हमें कोरोना को हराना है जिंदगीं को नहीं, इसलिए सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के तहत ही काम करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: