राज्यपाल ने मास्क बनाने में एसएचजी के योगदान को सराहा

Spread with love

शिमला, 16 मई, 2020। हिमाचल प्रदेश में ऐसे अनेक समाज सेवी संगठन और स्वयं सहायता समूह हैं, जो सरकार की मद्द से कोविड-19 के खिलाफ अभियान का हिस्सा बने हैं। अपने-अपने स्तर पर ये संगठन व समूह समाज को इस कोरोना महामारी के दौर में योगदान दे रहे हैं।

विकास खण्ड नालागढ़ के अन्तर्गत महिलाओं के अनेक स्वयं सहायता समूहों ने मास्क तैयार किए हैं, जिनकी बाजार मेें कीमत 25 रुपये है, जबकि समूहों द्वारा तैयार यह मास्क मात्र 6 रुपये में उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, जो हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस के अध्यक्ष भी हैं, को आज खण्ड विकास अधिकारी, नालागढ़ ने रेडक्राॅस के लिए 5000 मास्क दिए हैं।

मास्क तैयार करने वाले स्वयं सहायता समूह को प्रति मास्क 5 रुपये की आय होती है और एक रुपया मास्क के कपड़े पर व्यय होता है। यह मास्क ट्रिपल लेयर हैं और इनकी गुणवत्ता भी अच्छी है। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग इन स्वयं सहायता समूहों से मास्क की खरीद कर रहा है।

दत्तात्रेय ने स्वयं सहायता समूह के योगदान की सराहना करते हुए उनके प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि रेडक्राॅस के माध्यम से खरीदे गए इन मास्क को लोगों में वितरित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जरूरतमंद महिलाओं को धन अर्जित करने में भी मदद मिलेगी और इससे उनका मनोबल भी बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: