मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से किया वाटिका योजना का शुभारंभ

Spread with love

हिमाचल प्रदेश की सभी पंचायतों में बनेंगी विशेष वाटिकाएं, बोले वीरेंद्र कंवर

ऊना। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शिमला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वाटिका योजना का शुभारंभ किया। इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने ऊना से हिस्सा लिया।

योजना के शुभारंभ अवसर पर जय राम ठाकुर ने कहा कि इस योजना के तहत प्रदेश की सभी पंचायतों में वाटिकाओं का निर्माण किया जाएगा। इन वाटिकाओं में जहां बेंच लगाए जाएंगे, वहीं रेन शेल्टर और शौचालयों का भी निर्माण किया जाएगा।

शहरी क्षेत्रों में पार्क की तर्ज पर पंचायतों में बनाई जाने वाली इन वाटिकाओं में बुजुर्गों व महिलाओं सहित सभी लोगों को सैर और योग की सुविधा उपलब्ध होगी, साथ ही बच्चे भी खेलकूद कर पाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठाने के लिए प्रदेश सरकार की यह महत्वकांक्षी योजना है।

वीसी में ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण स्तर पर बेहतर योजनाएं लागू करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंचायत में वाटिकाएं बनने से गांव में बसे लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा और उनका जीवन स्तर बेहतर बनेगा।

उन्होंने कहा कि एक वाटिका पर करीब 5 से 10 लाख रुपए खर्च होंगे और इन वाटिकाओं के निंर्माण के लिए स्वच्छ भारत मिशन, 15वें वित्तायोग और मनरेगा के तहत पैसा खर्च किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: