मुख्यमंत्री ने कृषि अधोसंरचना निधि आरम्भ करने पर प्रधानमंत्री का किया धन्यवाद

Spread with love

शिमला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कृषि उद्यमियों, स्टार्टअप्स, एग्री-टैक प्लेयरस और किसान समूहों को फसल कटाई के उपरान्त प्रबन्धन तथा खेतों को समृद्ध बनाने के लिए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कृषि अधोसंचरना निधी के अन्तर्गत एक लाख करोड़ रुपये की वित्तीय सुविधा आरंभ करने के लिए आभार व्यक्त किया है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि यह योजना किसानांे की सहायता के लिए तैयार की गई है। इस निधि से फसल कटाई प्रबन्धन अधोसंरचना और खेतों के प्रबन्धन जैसे कोल्ड स्टोरेज, संग्रहण केन्द्र और प्रसंस्करण इकाईयों जैसी सुविधाएं सृजित होंगी।

इस निधि से किसानों को उनके उत्पादों का अधिक मूल्य भी मिल पाएगा क्योंकि वे अपने उत्पादों को बेहतर दामों पर बेच सकेंगे। इसके अलावा, इससे प्रसंस्करण व मूल्य में भी बढ़ौतरी जबकि नुकसान कम होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस निधि से किसानों और बागवानों की आर्थिकी समृद्ध होगी क्योंकि इसके अंतर्गत फसल प्रबन्धन के लिए गांवों में आधुनिक कोल्ड स्टोर की सुविधा के साथ भण्डारण और खाद्य प्रसंस्करण की सुविधाएं सृजित होंगी। साथ ही फसल कटाई के उपरांत भंडारण और खाद्य प्रसंस्करण के लिए नए समाधान तलाशने के अवसर भी प्राप्त होंगे।

जय राम ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार किसान समुदाय के कल्याण के प्रति हमेशा प्रतिबद्ध रही है। प्रदेश में लगभग 9 लाख 12 हजार 78 किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत लाभान्वित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों को 6 किश्तों के माध्यम से 977.77 करोड़ रुपये आवंटित किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना अन्तर्गत प्रदेश के पात्र किसानों को लाभ देने का कार्य अभी भी जारी है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत देश के 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 17,000 करोड़ रुपये स्थानान्तरित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया, जो किसान समुदाय को सशक्त बनाने में मील का पत्थर साबित होगा।

उन्होंने कहा कि इस योजना के कार्यान्वयन में न तो कोई बिचैलियों और न किसी कमीशन की आवश्यकता है क्यांेकि राशि सीधे किसानों के खातों में स्थानान्तरित की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: