भटवाड़ी में आयोजित हुआ पर्यावरण दिवस, स्थानीय विधायक भी हुए शामिल

Spread with love

पधर। विधायक जवाहर ठाकुर ने शुक्रवार को इलाका स्नोर की ग्राम पंचायत भटवाड़ी में विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की।

इस दौरान उन्होंने भटवाड़ी गांव में देवदार पौधे का रोपण कर पर्यावरण सरंक्षण की शपथ भी ली।

इस मौके पर जवाहर ठाकुर ने कहा कि बिगड़ता पर्यावरण आज समूचे विश्व के लिए चुनौती बना हुआ है। अपने हित साधने के लिए मनुष्य ने बहुत से खनिज पदार्थों का दोहन किया है।

मनुष्य का पहला फर्ज बनता है कि जितना हम किसी भी खनिज या अन्य संसधानों का प्रयोग करते हैं। उससे दोगुना उन्ही संसाधनों के सरंक्षण और पेड़ पौधों का रोपण करना चाहिए। जिससे प्रकृति स्वच्छ बनी रहे और प्राकृतिक संसाधनों में इजाफा हो।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के चलते जारी लॉक डाउन के बाद मानवीय गतिविधियां कम होने से प्रकृति का अलौकिक नजारा देखने को मिला है। वाहनों की आवाजाही कम होने और उद्योगों के बंद होने से स्वच्छ वायु और वातावरण साफ हुआ है।

इस दौरान वन मंडल मंडी के वन मंडल अधिकारी एसएस कश्यप ने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए हम सबको पर्यावरण प्रहरी बनकर आगे आना होगा।

उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि अब बरसात में अपने घरों के आसपास तथा घासनियों आदि में फलदार पौधों सहित विभिन्न प्रजाति के चौड़ी पतिदार पौधों का रोपण करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: