तीन माह की अग्रिम सामाजिक सुरक्षा पेंशन भुगतान के लिए लाभार्थियों ने सरकार को कहा थैंक्स

Spread with love

जोगिन्दर नगर, (मंडी) 02 मई,2020। कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी के बीच सरकार ने तीन महीनों की अग्रिम सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभार्थियों के खाते में भुगतान कर दिया है।

इस वैश्विक महामारी के बीच डाक विभाग के कर्मचारी लाभार्थियों के घर-द्वार पहुंचकर जरूरत अनुसार पेंशन का नकद भुगतान भी कर रहे हैं।

सरकार के इस निर्णय को लेकर लाभार्थी न केवल सरकार का आभार व्यक्त कर रहे हैं बल्कि मुसीबत की इस घड़ी में डाक विभाग के कर्मियों के माध्यम से उनके घर-द्वार पेंशन का भुगतान होने से उन्हे होने वाली परेशानियों से भी निजात मिली है।

जब इस बारे जोगिन्दर नगर की लडभड़ोल तहसील के सिमस गांव निवासी 82 वर्षीय रामानन्द से बातचीत की तो उन्होने न केवल प्रदेश सरकार को थैंक्स कहा बल्कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अग्रिम भुगतान के निर्णय को ऐतिहासिक करार दिया।

उन्होंने कहा कि वे प्रदेश के सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग से बतौर पंप ऑपरेटर सेवानिवृत हुए हैं लेकिन उन्हे विभाग के माध्यम से सरकार की ओर से कोई भी पेंशन प्राप्त नहीं होती है।

ऐसे में बुढ़ापे की इस दहलीज में केवल सामाजिक सुरक्षा पेंशन ही उनका व उनके परिवार का एकमात्र सहारा है।

इसी तरह इसी गांव के बीपीएल परिवार में शामिल 55 वर्षीय सुरेन्द्र पाल से बातचीत की उन्होने भी सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान तीन महीने की सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अग्रिम भुगतान के लिए सरकार को धन्यवाद कहा।

सुरेन्द्र पाल अधरंग की बीमारी के चलते चलने फिरने में असमर्थ हैं तथा सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन उनके व उनके परिवार के लिए इस मुफलिसी में गुजारे का एक बहुत बड़ा साधन हैं।

इसी तरह जोगिन्दर नगर के लक्ष्मी बाजार निवासी 92 वर्षीय हरी सिंह तथा 80 वर्षीय अच्छरी देवी ने भी सरकार द्वारा अग्रिम सामाजिक सुरक्षा पेंशन भुगतान के लिए सरकार का आभार जताया है।

इसी बीच डाक विभाग के कर्मी कोविड-19 महामारी के बीच सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभार्थियों को उनके घर-द्वार जाकर भुगतान कर रहे हैं।

जोगिन्दर नगर उप डाकघर के पोस्ट मास्टर हरीश शर्मा ने बताया कि सरकारी आदेशों के तहत जोगिन्दर नगर उप मंडल में 21 शाखा डाकघरों के माध्यम से सरकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियों को उनके घर-द्वार भुगतान सुनिश्चित बनाया जा रहा है।

इसके अतिरिक्त विभाग के कर्मी बीमार लोगों की दवाईयों को भी प्राथमिकता के आधार घर जाकर डिलीवर कर रहे हैं ताकि इस महामारी के दौर में दवाई के जरूरतमंद व्यक्ति को परेशानी न हो।

इसके अलावा पैसे के जरूरतमंद लोगों को भी उनके आधार नम्बर के माध्यम से बैंक खाते का भुूगतान भी ग्रामीण स्तर पर लोगों को सुनिश्चित बनाया जा रहा है।

उधर तहसील कल्याण अधिकारी जोगिन्दर नगर चंदन वीर सिंह से बातचीत की तो उनका कहना है कि जोगिन्दर नगर व लडभड़ोल तहसील के अंतर्गत लगभग 11 हजार लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन मुहैया करवाई जा रही है। उन्होने बताया कि 70 वर्ष से अधिक बुजुर्गों को 15 सौ रूपये, 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को 850 रूपये, विधवाओं को एक हजार रूपये, 70 प्रतिशत से अधिक दिव्यांजनों को 15 सौ तथा 70 प्रतिशत से कम दिव्यांगजनों को एक हजार रूपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। वर्तमान में सरकार ने अप्रैल, मई तथा जून माह की पेंशन का अग्रिम भुगतान लाभार्थियों के बैंक खातों में कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: