सहकारिता से ज्यादा से ज्यादा जुड़ें लोग: सुरेश भारद्वाज

Spread with love

शिमला। शहरी विकास, आवास, विधि, संसदीय कार्य, नगर नियोजन व सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) का सहकार काॅपट्यूब यूट्यूब चैनल पर हिमाचल प्रदेश के लिए सहकार समितियों के गठन व पंजीकरण का मार्गदर्शक वीडियो का प्रोमोशन किया।

उन्होंने बताया कि कुछ दिन पूर्व केन्द्रीय कृषि, कल्याण, ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री नरेन्द्र तोमर ने राष्ट्रीय सहकारी निगम का सहकार काॅपट्यूब चैनल राष्ट्र स्तर पर लाॅन्च किया, जो हिन्दी व 18 राज्यों के क्षेत्रीय भाषाओं में रहेगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर के तर्ज पर हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए वीडियो यू ट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है।

सहकारिता मंत्री ने सहकारिता से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जुड़ने का आह्वान किया तथा बताया कि चैनल के माध्यम से जहां जागरूकता बढ़ेगी वहीं युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे।
उन्होंने बताया कि एनसीडीसी क्षेत्रीय कार्यालय शिमला लगभग पिछले 40 वर्षों से सेवाएं प्रदान कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश जैसे पहाड़ी राज्यों में कृषि विकास उचित मूल्य पर खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति, ऋण वितरण व कृषकों के उत्पाद के लिए बाजार की व्यवस्था करने जैसी सेवाएं प्रदान करने में सहकारिता की सदैव अग्रणी भूमिका रहती है।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश को सहकारिता विकास हेतु 31 मार्च तक राष्ट्रीय सहकारिता विकास निगम कुल 905.07 करोड़ रुपये की वित्तिय सहायता प्रदान कर चुका है, जिसमें 20 प्रतिशत का अनुदान प्रदेश को विभिन्न योजनाओं के तहत दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: