हिमाचल ने तीन दिन तक शीतलहर और फॉग का अलर्ट, लोगों को झेलने पड़ेगी कड़ाके की ठंड

Spread with love

7 से 9 जनवरी तक प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में होगी बर्फबारी

इस सर्दी में पिछले 10 साल बाद हुई सबसे कम बारिश

हिमाचल। प्रदेश में पिछले 10 वर्षों बाद सर्दी के मौसम में इस बार सबसे कम बारिश दर्ज की गई है जबकि बर्फबारी भी अभी तक न के बराबर ही हुई है। पिछले लगभग 3 महीने से प्रदेश में बारिश नहीं हुई है जिससे प्रदेश सूखे की मार भी झेल रहा है।

हालांकि प्रदेश में हाड कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है और अगले 3 से 4 दिन लोगों को ठंड और सताने वाली है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने अगले 3 दिन तक प्रदेश में शीतलहर और धुंध को लेकर येलो भी अलर्ट जारी किया है जबकि 7 जनवरी से हिमाचल में पश्चमी विक्षोभ सक्रिय होने से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू होगा।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 6 जनवरी तक हिमाचल प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप रहेगा। तापमान सामान्य से नीचे चल रहे हैं जिससे कड़ाके दार ठंड पड़ रही है।

7 जनवरी से हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है जिससे प्रदेश भर में 7 लेकर 9 जनवरी तक बर्फबारी होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने कुल्लू, चम्बा, शिमला, किन्नौर और लाहौल स्पीति के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का अनुमान लगाया है जबकि मैदानी इलाकों में बारिश और धुंध को लेकर चेतावनी जारी की है।

बारिश और बर्फबारी न होने से प्रदेश में सूखी ठंड पड़ रही है जिससे बचने के लिए लोग गर्म कपड़ों और आग का सहारा ले रहे हैं। शिमला, चम्बा, कुल्लू, लाहौल स्पीति और किन्नौर जिला के कुछ इलाकों में तापमान शून्य से नीचे चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: